स्वतंत्रता दिवस पर विंग कमांडर अभिनंदन होंगे वीर चक्र से सम्मानित

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर साल की तरह वीरता पुरस्कारों का ऐलान कर दिया गया हैं । भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन को स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा । वीर चक्र भारत में युद्व के समय दिया जाने वाला तीसरा सर्वोच्च सम्मान हैं ।

अभिनंदन के साथ ही भारतीय वायू सेना की स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को युद्व सेवा मेडल से सम्मानित किया जाएगा । स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तानी वायुसेना के बीच संघर्ष के दौरान एक लडाकू निंयत्रक के रूप में उनकी भूमिका के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा ।

बता दें अभिनंदन ने बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया था । अभिनंदन को पाकिस्तान ने कैद कर लिया था लेकिन भारत के कूटनीतिक प्रयासों के बाद पाकिस्तान को उन्हें छोडने पर विवश होना पडा था ।

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत ने बालाकोट पर किया था हमला – 14 फरवरी को पुलवामा में CRPF काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में आंतकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर 12 मिराज 2000 लडाकू विमानों से हमला किया था । इस हमले में जैश के कई आंतकी मारे गए थे । भारत के बालाकोट हमले के बाद पाकिस्तान अपना एयरस्पेस बंद कर लिया था ।

This Is Rising!