आधार से इनकम टैक्स रिटर्न भरने वालों को खुद-ब-खुद मिल जाएगा पैन नंबर

अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है और आपने अपने आधार कार्ड की मदद से इनकम टैक्स रिर्टन दाखिल किया है तो आपके लिए अच्छी खबर है । जिन करदाताओं ने इस साल आधार नंबर से इनकम टैक्स रिर्टन फाइल किया हैं, उनका स्थायी खाता संख्या पैन नंबर सरकार स्वत जारी कर देगी । यह दोनों डेटाबेस को जोडने की नई व्यवस्था का हिस्सा हैं ।

सीबीडीटी की 30 अगस्त की अधिसूचना के मुताबिक यदि कोई करदाता आधार के इस्तेमाल से टैक्स रिर्टन फाइल करता है और उसके पास पैन नहीं है तो यह मान लिया जाएगा कि उसने पैन जारी करने के लिए आवेदन कर दिया हैं ।

बता दें आयकर रिर्टन दाखिल करने की कोशिश में जुटे व्यक्तिगत करदाता अब आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक किए बगैर भी रिर्टन दाखिल कर सकेंगे । ई-फाइलिंग पोर्टल पर आधार-पैन लिंक की अनिवार्यता को हटा दिया गया हैं । इसके बाद दाखिल हो रहे रिर्टन की संख्या में भी तेजी आई ।

आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक करने की अंतिम मियाद केंद्र सरकार ने सितंबर 2019 तक निर्धारित की हैं । यह नया नियम 1 सितंबर से प्रभावी हो गया है, अधिसूचना में कहा गया है कि कर विभाग पैन संख्या आवंटित करने के लिए आधार से व्यक्ति की अन्य जरूरी जानकारी जुटा लेगा ।

This Is Rising!