हार्ट अटैक होने के एक महीने पहले ही मिल जाते है संकेत

देश में हर साल होने वाली असमय मौतो में लगभग 50 प्रतिशत मौतें दिल के दौरो के कारण होती है । डाॅक्टर्स का कहना है की यु तो हार्ट अटैक होने से पहले ही इससे जुडे कई लक्षण दिख जाते है लेकिन कई लोगो को अचानक हार्ट अटैक हो रहा है और ये लोगो के लिए जानलेवा साबित होता है ।

लोग दिल के दौरे के शुरूआती संकेतो को नजरअंदाज कर देते है । लेकिन खास बात यह है कि दिल का दौरा वह स्थिति है जब किसी व्यक्ति की धमनी में अवरोध आ जाता है और रक्त प्रवाह रूक जाता है ।

यदि रक्त प्रवाह को जल्दी से बहाल नहीं किया जाता तो ऑक्सीजन और पोषक तत्वो के अभाव में दिल की मांसपेशियो को इस तरह नुकसान हो सकता है कि उसकी भरपाई नहीं की जा सकती । इससे हार्ट फेल हो सकता है और मृत्यु हो सकती है ।

हार्ट अटैक के एक महीने पहले ये  लक्षण नजर आते है ।

1. बिना किसी मेहनत के ही थकान हो तो समझ लीजिए कि हार्ट अटैक हो सकता है । कई बार अच्छी नींद लेने के बाद ही आलस और थकान का अनुभव करते है और दिन में भी नींद आती है ।

2. नींद में परेशानी हार्ट अटैक की एक ओर चेतावनी है आपकी नींद में खलल पडते रहना । आप रात में बार-बार जागते है, बार-बार बाथरूम जाना पडता है या रात में जोर से प्यास लगती रहती है । अगर आपको नींद की इस परेशानी का तार्किक कारण न पता हो तो डाॅक्टर से सलाह लें ।

3.  सांस लेने में दिक्कत अगर सांस लेने में कोई परेशानी हो रही है तो यह भी हार्ट अटैक की निशानी हो सकती है । दिल के ठीक ढंग से काम न कर पाने की वजह से फेफडे तक उतनी मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुचती जितनी उसको चाहिए, जिससे सांस लेने में कठिनाई होने लगती है ।

4. अपच हार्ट अटैक का एक ओर लक्षण अपच यानी इनडाइजेशन भी है । हांलाकि मसालेदार खाने से आपके पेट में गडबडी हो सकती है लेकिन अगर ज्यादा अपच हो तो यह सामान्य नहीं है ।

5. कमजोर बाजू अगर आपके दिल को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रही है तो यह आपके स्पाइन को प्रभावित करेगा । जब ऐसा होता है तो आपके हार्ट, स्पाइन और बाजुओ से जुडी तंत्रिकाएं प्रभावित होती है । जिससे आपके बाजुओ में दर्द होता है । अगर आपके हाथ सुन्न हो रहे हो तो समझ लीजिए यह हार्ट अटैक का बडा संकेत है ।

This Is Rising!