दुनिया को अलविदा कह गई सुषमा स्वराज, दुनियाभर के नेताओं ने दी श्रद्वांजलि

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का 67 साल की उम्र में निधन हो गया हैं उन्हें दिल का दौरा पडने के बाद मंगलवार रात दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था । एम्स पहुंचने के कुछ देर बाद ही डाॅक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया । डाॅक्टर्स ने बताया कि उनकी मौत कार्डिएक अरेस्ट की वजह से हुई हैं ।

बता दें सुषमा पिछले काफी समय से बीमार चल रही थी और इसी वजह से उन्होनें 2019 में लोकसभा चुनाव लडने से इनकार कर दिया था । सुत्रों की मानें तो उन्हें हार्ट अटैक आने के बाद यहां लाया गया था । एम्स के 5 डॉक्टर्स की देख-रेख में उनका इलाज किया जा रहा था । दिसंबर 2016 में सुषमा का किडनी ट्रांसप्लाट किया गया था । इसके अलावा वह डायबिटीज की पूरानी बीमारी से भी जूझ रही थी ।

सुषमा करीब 20 साल से भी ज्यादा समय से डायबिटीज की पीडित थी । डायबिटीज होने के बाद ही किडनी खराब हुई थी । सुषमा स्वराज के निधन पर देश और दुनिया के कई राजनेताओं ने गहरा दुख व्यक्त किया हैं ।

9 बार सांसद रही सुषमा स्वराज आम लोगों में अपना लोकप्रिय थी उनको ट्विटर पर एक करोड 20 लाख से अधिक लोग फाॅलो करते थे । वे दिल्ली की मुख्यमंत्री रही थी सुषमा स्वराज सन 1977 में सबसे कम उम्र की राज्यमंत्री बनी थी । अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में वे सूचना एंव प्रसारण मंत्री और स्वास्थय मंत्री रही ।

This Is Rising!