पर्याप्त नींद न लेना कर सकता है आपकी मांसपेशियों को कमजोर

आज की भागदौड भरी जिंदगी में अच्छी डाइट और पर्याप्त रूप से जिम में पसीना बहाने के बावजुद भी आप अपने कार्यक्षेत्र में बेहतर परफाॅर्म नहीं कर पा रहे हो तो असल में इसका कारण कुछ और हो सकता है । कई बार ऐसा होता है कि हमारी छोटी-छोटी लापरवाहियां भी हमारे स्वास्थय के लिए हानिकारक साबित हो सकती है । ऐसे में पर्याप्त नींद ना लेना हमारे शरीर में मांसपेशियों की ग्रोथ को प्रभावित कर सकता है । आइए इसके बारे में जानते है-

1. सेन्ट्रल नर्वस सिस्टम

body_mention.jpg

आपने देखा होगा कि अगर आप कुछ दिनों तक लगातार ठीक से सो नहीं पा रहे हो तोे ऐसे में आपका सर थोडा भारी होने लगता है । ऐसा इसलिए होता है क्योकि हमारे सेन्ट्रल नर्वस सिस्टम को आराम की जरूरत होती है जो कम नींद लेने की वजह से नहीं मिल पाता है । हमारे द्वारा ली गई भरपूर नींद मांसपेशियों को आराम पहुंचाती है इसलिए पूरी नींद लेना एक अच्छे स्वास्थय के लिए जरूरी होता है ।

2. नेचुरल ग्रोथ हार्मोन

sleep_paralysis.jpg

जब हम गहरी नींद में होते है तो हमारा शरीर नेचुरल ग्रोथ हार्मोन रिलीज करता है जो मासपेशियों के विकास में सहायक होता है । अगर हमारे द्वारा पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं ली जाती है तो इसका प्रतिकुल प्रभाव पिटयुटिरी ग्लैंड पर होता है और मासपेशियों के ग्रोथ हार्मोन्स में कमी आ जाती है । नेचुरल ग्रोथ हार्मोन की कमी के कारण मासपेशियां सिकुड जाती है, फैट बढने लगता है और एक्सरसाइज करने की क्षमता में भी गिरावट आती है ।

3. टेस्टोस्टेरोन का स्तर

sleep.jpg

नींद की कमी आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर के प्राकृतिक उत्पादन स्तर पर भी प्रतिकुल प्र्रभाव डालती है । जो लोग उचित नींद लेने में सक्षम होते है उनमें पर्याप्त नींद न लेने वालों की तुलना में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बेहतर होता है । बेशक आपकी उम्र, आहार और कसरत भी टेस्टोस्टेरोन उत्पादन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं लेकिन नींद भी एक बडा कारक है जो आपके प्राकुतिक टी स्तरों पर प्रभाव डालती है । मांसपेशियों मेें टेस्टोस्टेरोन के स्तर का कम होना हमारी कार्यक्षमता को प्रभावित करता है ।

4. मांसपेशियो की रिकवरी

lose_muscle.jpg

पर्याप्त नींद ना ले पाने की वजह से अक्सर हम खुद को थका हुआ महसुस करते है । आपको बता दे जिम में भारी वजन उठाने से हल्की थकान होना सामान्य बात है लेकिन पूरे दिन थकान रहना असामान्य हो सकता है ऐसे में आपको संभलने की जरूरत है । जब आप जिम में भारी वजन उठाते हो तो मांसपेशियों में खिचाव आता है जिसको रिपेयर करने के लिए हमारे द्वारा गहरी नींद लेना जरूरी हो जाता है ।

This Is Rising!