रात को भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

शायद आपने भी सुना हो कि रात को खाना हल्का खाना चाहिए पर क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि इसकी वजह क्या है । हाल ही में हुए एक अध्ययन के मुताबिक आप कब क्या खाते हैं और कैसे खाते हैं इस बात का आपकी सेहत पर गंभीर असर होता है ।

मनुष्य के शरीर के लिए कुछ चीजें अति लाभकारी होती है तो कुछ चीजें हानिकारक होती है इसलिए हमें चीजों का सेवन बहुत सोच समझकर करना चाहिए । केवल खाने की गुणवता और मात्रा ही सेहत के लिए जिम्मेदार नहीं होती बल्की खाने का समय भी बहुत महत्वपुर्ण होता है ।

जहां सुबह का ब्रेकफास्ट पोषक तत्वों और ताकत देने वाले चीजों से भरपुर होना चाहिए वहीं दूसरी ओर रात के खाना हल्का सुपाच्य और हल्का होना चाहिए ।

हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिनका सेवन रात को नही करना चाहिए ताकि उनके दुष्प्रभाव से बचा जा सके । आइए जानते है वो पांच चीजें कौन-कौनसी है –

1. अचार
achar.jpg

अचार का सेवन रात को भुलकर भी नहीं करना चाहिए क्योकि रात को बहुत मसालेदार और ऑयली खाना खाने वालों को अक्सर गैस और कब्ज की समस्या हो जाती है जो स्वास्थय संबधी अन्य परेशानियों की वजह बनती हैं । अगर आप ऐसी किसी भी समस्या से बचना चाहते है तो रात को हल्का भोजन करना ही आपके लिए फायदेंमद होगा । अगर रात के समय ज्यादा अम्ल का सेवन करने से पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचता है और रात में सोते समय आपके पेट में ज्यादा अम्ल बनने के कारण खट्टी डकार जैसी समस्या आनी शुरू हो जाती है इसलिए रात में अचार के सेवन से बचना चाहिए ।


2. केला
banana.jpg

केला वैसे तो हमारे स्वास्थय के लिए काफी फांयदेमद रहता है लेकिन इसे सही समय पर खाना भी उतना ही जरूरी होता है । डाॅक्टरों का कहना है कि रात में केले का सेवन करने से सर्दी जुकाम जैसी समस्याएं हो जाती है ।


3. सिट्रीक फल
citric_fruit.jpg

खट्टे फल खाना हमारे लिए काफी बेहतर ऑप्शन माना जाता है आज के समय में सभी को फलों का सेवन को करना चाहिए । फलों को खाने का भी सही वक्त होता है जिनमें अगर फलों को सुबह खाया जांए तो वो फायदेंमद रहते है इसके अलावा रात को फलों को खाने से कई स्वास्थय संबंधित परेशानी हो सकती है ।


4. चावल
rice.jpg

शायद कई लोगों को इस बात पर विश्वास ना हो कि रात में चावल खाना कैसे नुकसान पहूंचा सकता है लेकिन यह शोध में साबित हो चुका है । चावल में काफी मात्रा में मादकता और कार्बोहाइड्रेट होता है जिसके कारण रात के समय इसे पचा पाना हमारे शरीर के लिए आसान नहीं होता । रात को चावल खाने वालों का पेट जल्दी बाहर निकलता है इसलिए आपको रात में रोटी का सेवन करना चाहिए ।


5. मिठाइयां
Sweets.jpg

खाना खाने के बाद हमारी आदत होती है कुछ मीठा खाने की जिनमें मिठाइंया अपना अहम रोल निभाती है । स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी मे यह साबित हुआ है कि जो लोग रात में खाना खाने के बाद मीठे का सेवन करते है उनमें डायबिटीज होने का खतरा मिठा ना खाने वालों की तुलना में 11 % तक बढ जाता है इसलिए हमें रात में मिठाई नहीं खानी चाहिए ।

This Is Rising!