GST रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख बढ़ी, इस तारीख तक करा सकेंगे जमा

सेंट्रल बोर्ड ऑफ इन-डायरेक्ट टैक्सेस ने वित वर्ष 2017-18 के लिए वार्षिक GST रिर्टन फाइल करने की तारीख को आगे बढा दिया हैं । वित्त मंत्रालय ने इस तिथी को तीन महीने बढाकर 30 नवंबर कर दिया हैं क्योंकि करदाता रिर्टन प्रस्तुत करने में तकनीकी समस्याओं का सामना कर रहे थे ।

इस बारे में CBIC ने ट्वीट कर जानकारी दी हैं कि 2017-18 के लिए वार्षिक रिर्टन फाइल करने के लिए GSTR-9, GSTR-9A और GSTR-9C फाॅर्म भरने की तारीख को आगे बढाया गया हैं ।

ऐसे में अगर किसी ने GST रजिस्ट्रेशन कराया है तो GSTR-9 वार्षिक रिटर्न फाॅर्म होता हैं । इस फाॅर्म में सप्लाई और पर्चेज की पूरी जानकारी होती हैं । GSTR-9A इस फाॅर्म का इस्तेमाल कंपोजिशन स्कीम टैक्सपेयर्स द्वारा किया जाता हैं । इसमें एक फाइनेंशियल इयर में कुल SGST, CGST और IGST रिटर्न फाइल की जानकारी होती हैं ।

अगर सालाना टर्नओवर 2 करोड से ज्यादा का हैं तो उसे GSTR-9C फाॅर्म भरना होता है जो एक ऑडिट रिपोर्ट कहलाती हैं । इस फाॅर्म को एक चार्टर्ड आकउंटेंट से वेरीफाई करवाने की जरूरत होती हैं ।

तारीख बढाने को लेकर CBIC ने कहा कि टेक्निकल प्राॅब्लम की वजह से टैक्सपेयर्स 1 जुलाई 2017 से 31 मार्च 2018 का GST रिटर्न नहीं फाइल कर पा रहे हैं । इसी वजह से तारीख आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया हैं ।

 

 

This Is Rising!