भारत से छीना दुनिया की 5वीं अर्थव्यवस्था का ताज, ब्रिटेन और फ्रांस आगे निकले

भारत से दुनिया की पांचवी बडी अर्थव्यवस्था का ताज छिन गया हैं । साल 2018 में अर्थव्यवस्था सुस्त रहने की वजह से विश्व बैंक के आंकडो के मुताबिक भारत अब सातवें पायदान पर पहुंच गया हैं ।

विश्व बैंक के आकंडो के मुताबिक साल 2018 में भारत की अर्थव्यवस्था महज 3.01 फीसदी बढी हैं । वहीं साल 2017 में अर्थव्यवस्था में 15.23 फीसदी का इजाफा देखा गया था ।

ब्रिटेन और फ्रांस की अर्थव्यवस्था में साल 2018 में भारत के मुकाबले ज्यादा ग्रोथ दर्ज की गई हैं । इसके चलते ब्रिटेन और फ्रांस ने एक-एक पायदान की छलांग लगाई हैं । इसलिए भारत पांचवे स्थान से खिसक कर सातवें पायदान पर आया हैं ।

भारत के सांतवें स्थान पर पिछडने के पीछे डाॅलर के मुकाबले रुपये का कमजोर होना सबसे बडी वजह हैं । साल 2018 में ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था 6.81 फीसदी बढी जबकि साल 2017 में इसमें महज 0.75 फीसदी का उछाल आया था । सूची में पहले स्थान पर अमेरिका, दूसरे स्थान पर चीन और तीसरे स्थान पर जापान हैं ।

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने अगले पांच सालों में भारतीय अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन डाॅलर तक पहुंचाने की बात कही थी ऐसे में विश्व बैंक का ये ताजा आंकडा सरकार को परेशान कर सकता हैं ।

This Is Rising!