मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल किया तो उग जाएगा आपके सिर पर सींग

आज के टाइम में यह तो हम सभी जानते हैं कि टेक्नोलाॅजी ने हमारे जीने के तरीके को पूरी तरह से बदलकर रख दिया हैं जिसमें बहुत बडा योगदान मोबाइल टेक्नोलाॅजी का रहा हैं । फिर चाहे वो पढ़ना हो, एक-दूसरे तक अपनी बात पहुंचाना हो, शाॅपिग हो या किसी के साथ डेंटिग मोबाइल के आने के बाद सबकुछ बदल गया हैं ।

छोटे से छोटे काम को करने के लिए हम स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं । ऐसे में मोबाइल फोन जितना ज्यादा यूजफुल हैं उतना ही ज्यादा परेशानी देने वाला भी हैं ।

मोबाइल फोन के ज्यादा प्रयोग से सिर पर सींग आने से जुडे शोध की खबर आजकल सोशल मीडिया में छाई हुई हैं । एक तरफ जहां कई लोग इस शोध को खारिज कर रहे हैं वहीं कई ऐसे भी हैं जो इस खबर को पढने के बाद चिंता भी जता रहे हैं ।

यह शोध जैव यांत्रिकी पर किया गया है जिसके अनुसार सिर को ज्यादा तक झुकाकर मोबाइल इस्तेमाल करने से सिर में सींग विकसित हो रहे हैं । इस रिसर्च में 18 से 30 साल के ऐसे युवाओं को शामिल किया गया जो घंटो मोबाइल फोन में व्यस्त रहते हैं ।

यह रिसर्च ऑस्ट्रेलिया के क्रींसलैंड स्थित सनशाइन कोस्ट यूनिवर्सिटी में किया गया हैं । इस शोध में शामिल शोधकर्ताओं का पहला पेपर जर्नल ऑफ एनाटाॅमी में 2016 में छपा था । इस पेपर में 18 से 30 वर्ष आयुवर्ग के 216 लोगों के एक्स-रे को शामिल किया गया था ।

शोध में कहा गया है कि 41 फीसदी युवा वयस्कों के सिर की हडडी में वृद्वि देखी जा सकती हैं । खोपडी का पहले जो नाप लिया गया था उसके मुकाबले नया नाप ज्यादा मिला । इस समस्या से महिलाओं की अपेक्षा पुरूष ज्यादा प्रभावित मिले ।

Phone_Use.jpg

रिसर्च में कहा गया है कि ज्यादा देर तक झुककर मोबाइल से बात करने से रीढ की हड्डी का वजन शिप्ट होकर सिर के पीछे की मांसपेशियों तक चला जाता हैं । उससे कनेक्टिंग टेंडन और लिगामेंट्स में हड्डी का विकास हो रहा हैं । एक हुक या सींग की तरह हड्डी बढ रही हैं ।

इस शोध में यह भी कहा गया हैं कि केवल मोबाइल फोन ही नहीं बल्कि अन्य इलेक्ट्राॅनिक डिवाइसों के प्रयोग का भी मानव शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड रहा हैं । इसका शिकार केवल युवा ही नहीं बल्कि बच्चे भी हो रहे हैं । सिर्फ मोबाइल ही नहीं शोधकर्ता मानते हैं कि स्मार्टफोन की तरह के दूसरी डिवाइस भी इसी तरह का असर दे रही हैं । ये इंसान के स्वरूप् को बदल रहे हैं ।

शोधकर्ताओं का दावा हैं कि टेक्नोलाॅजी का मानव शरीर पर पडने वाले प्रतिकूल प्रभाव का यह पहला रिसर्च हैं । वर्ष 2018 में दूसरे पेपर में 4 टीनएजर्स की केस स्टडी को सामने रखा गया था जिनके सिर पर सींग आए थे । इन्हे शोधकर्ताओं ने आनुवांशिक मानने से इंकार कर दिया था । यदि आप नहीं चाहते कि आपके सिर पर सींग उग जाए तो मोबाइल और लेपटाॅप जैसी डिवाइस का इस्तेमाल कम से कम करें ।

This Is Rising!