भारत को अंतरिक्ष में पहुंचाने वाले विक्रम साराभाई को गूगल डूडल का सलाम

भारत को अंतरिक्ष तक पहुंचाने वाले वैज्ञानिक विक्रम साराभाई की 100 वीं जंयती के मौके पर गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें याद किया हैं । अहमदाबाद के एक अग्रणी कपडा व्यापारी के घर 12 अगस्त 1919 को जन्म श्री साराभाई की गिनती भारत के महान वैज्ञानिकों में की जाती हैं ।

साराभाई ने भारत के अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में काफी योगदान हैं । उन्होने 1947 में अहमदाबाद में भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला पीआरएल की स्थापना की और थोडे ही समय में इसे विश्वस्तरीय संस्थान बना दिया ।

वैज्ञानिकों ने जब अंतरिक्ष अध्ययन के लिए सैटलाइट्स को अहम साधन के रूप् में देखा । वहीं प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू और श्री होमी जहागीर भाभा ने श्री विक्रम साराभाई को अध्यक्ष बनाते हुए इंडियन नेशनल कमिटी फाॅर स्पेस रिसर्च की स्थापना के लिए समर्थन दिया । इसके अलावा साराभाई ने 15 अगस्त 1969 को इंडियन स्पेस रीचर्स ऑर्गनाइजेशन इसरो की स्थापना की ।

बता दें इसरो और PRL के अलावा उन्होनें कई संस्थानों की स्थापना की । अंतरिक्ष की दुनिया में भारत को बुलन्दियों पर पहुंचाने वाले और विज्ञान जगत में देश का परचम लहराने वाले इस महान वैज्ञानकि डाॅ विक्रम साराभाई की मृत्यू 30 दिसंबर 1971 को कोवलम तिरूवनंतपुरम केरल में हुई थी ।

This Is Rising!