एसिडिटी का घरेलु उपचार ।

एसिडिटी:  हमारा आज का खान-पान अस्वाभाविक होने की वजह से हमे बहुत सी समस्याओ का सामना करना पडता है। जिनमे से एसिडिटी की समस्या हमारे दैनिक जीवन की एक अहम समस्या बनती जा रही है। एसिडिटी मे हमे पेट मे जलन और जकडन होती है। आइये जानते है कि इस समस्या से कैसै छुटकारा पाया जाए ।

एसिडिटी क्यो होती हैः हम जोभी भोजन करते है उसका असर हमारे शरीर ओर उसकी पाचन क्रिया पर होता है। हमारा आज का खानपान ही ऐसा होता जा रहा है। आइए जानते है कि किन-किन कारणो से एसिडिटी होती हैः- समय पर भोजन नही करना ,द्युम्रपान करने से,चाय-काॅफी का अत्यद्यिक सेवन करने से,शरीर मे गर्मी का अद्यिक होना भी एसिडिटी का कारण बन सकता है। हम जो भोजन करते है उससे एक एनजाइम बनता है जोकि भोजन को पचाने का काम करता है ,जब यह जरुरत से ज्यादा बनने लगे तो पेट मे जलन होने लगती है उससे ही एसिडिटी की सम्सया होती है।

लक्षणः एसिडिटी होने पर मुख्यतः खट्टी व कडवी डकार अधिक आती है , घबराहट होने लगती है, सिर दर्दहोना ,पेट मे गैस की समस्या होना , खाली उबाक आते रहना , उल्टी आना , कब्ज होना ये सभी एसिडिटी के लक्षण है।

आइए जानते है कि कैसै हम घरेलु नुस्खो से एसिडिटी की समस्या से निजात पा सकते हैः एसिडिटी दूर करने के घ्।रेलू उपचार –

1. एसिडिटी मे मुलेठी का चूण्र्। बनाकर उसका सेवन करना चाहिए ।

2. नीम की छाल का चूण्र्। या रात मे भ्।िगौकर रख्।ी छाल का पानी पीना चाहिए ।

3. एसिडिटि को रोकने के लिए खाना खाने के बाद हरि कच्ची सौफ को खाना चाहिए ।सौफ से पाचन तंत्र मजबूत होता है।

4. गुड को खाने से शरीर का तापमान बना रहता है। गुड को खाने से पेट कि अम्लता सन्तुलित रहती है। खाना खाने के तुरन्त बाद एक छोटा टुकडा खाने से शरिर का पाचन तंत्र ठीक रहता है। गुड का नियमित सेवन करने से एसिडिटी से बचा जा सकता है।

5. पुदिना और अजवायन दोनो ही शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। पुदिना और अजवायन केचुर्ण की बराबर मात्रा खाने से एािसडिटी की समस्या से बचा जा सकता है।

6. खाने मे अदरक शामिल करनी चाहिए ।

7. अदरक भी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने मे सहायक होता है।

8. खाना खाने के कुछ समय पश्चात़ निम्बूपानी पीना काफी फायदेमंद रहता है। जिसकी वजह से एसिडिटी होने से बचा जा सकता है। सुबह खाली पेट भी पीना फायदेमंद रहता है।

9. खाना खाने के तुरन्त बाद सोना नही चाहिए । क्योकि ऐसा करने से खाने की पाचन क्रिया मे शिथिलता आ जाती है। और खाना ठीक से पच नही पाता ओर एसिडिटी की समस्या का सामना करना पडता है।

10. एसिडिटी की समस्या मे एलोविरा का जूस एक बेहतरीन उपाय है प्रतिदिन इसका सेवन करने से एसिडिटी की समस्या सेछुटकारा मिल सकता है।

11. गुलकन्द का रस भी इस समस्या केलिए काफी फायदेमंद रहता है।

12. एक चमच्च बैकिक सोडा को पानी मे मिलाकर पीने से तुरन्त आराम मिलता है।

13. दस गा्रम किशमिश को रात मे भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से आराम मिलता है।

14. लौगं, इलायची , तुलसी के पत्तो का उपयोग बहुत ही उपयोगी व अच्छा रहता है।

15. भोजन के बाद एक गिलास पुदिने का पानी पीने से भी एसिडिटी से आराम मिलता है।

16. आॅवले का रस भी बहुत फायदेमंद रहता है।

17. अश्वगन्धा का इस्तेमाल एसिडिटी मे अचुक उपाय साबित होता है। एक गिलास दुध मे अश्वगन्धा मिलाकर लेने से एसिडिटी मे आराम मिलता है।

This Is Rising!